हमारे भोजन की चयन सूची में बिरयानी, कोरमा, चिकन, मछली, फ्राइड आलू, बैंगन, कटहल, आम, नारंगी, तरबूज इत्यादि विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं. हम अक्सर अपनी छुट्टियों में इनमें से बहुत सी चीजों को बनाते भी हैं. जब कभी किसी फल का मौसम नहीं होता उसके बावजूद भी हम अक्सर अपने माता-पिता को वही फल लाने की जिद भी करते हैं. अपने पसंद की भोजन से हमारे दिल को काफी सुकून मिलता हैं.

पर क्या हम तानाशाहों के भोजन के बारे में भी जानते हैं? जो भी इल्जाम उनके ऊपर लगे, पर आखिर थे तो ये सब इंसान ही… अर्थात कुछ खाते तो जरूर होंगे. क्या आप जानते हैं कि अडोल्फ़ हिटलर जैसे खूंखार तानाशाह को शाकाहारी भोजन पसंद था, तो वर्तमान के तानाशाह ‘किम जोंग इल’ को शार्क के पंख से बने सूप काफी पसंद थे. वहीं इदी अमिन पर इंसानी मांस खाने का इल्जाम भी लगा.

आज के लेख में हम तमाम तानाशाहों और उनके पसंदीदा खाने (व्यंजन) के बारे में बात करेंगे.

एडॉल्फ हिटलर

सन 1934 से 1945 तक एडॉल्फ हिटलर ने जर्मनी पर अपनी तानाशाही से राज किया. 1939 में पोलैंड पर आक्रमण के बाद यूरोप में हुए द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत और प्रलय का जिम्मेवार एडॉल्फ हिटलर को ही माना जाता है.

Hitler

हालाँकि, हिटलर अपने आपको शाकाहारी मानता था पर तीस के दशक में, हिटलर को खाने में पशु के जीभ के साथ कई बार कबूतर, जिगर और पिस्ता नट्स से मिश्रित अन्य व्यंजन का इस्तेमाल करते पाया गया था.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, हिटलर खाने में केवल आलू से बने सूप और करी का इस्तेमाल करता था. हिटलर इस बात से हमेशा भयभीत रहता था कि कहीं कोई उनके खाने में ज़हर न मिला दे. इसी सन्देह के कारण हिटलर ने 15 लोगों की नियुक्ति की थी, ताकि खाने को वो पहले चख कर जाँच सकें. अगले 45 मिनटों में अगर वों लोग सलामत रहते थे तभी हिटलर अपना भोजन ग्रहण करता था.

किम जोंग-इल

Kim Jong-il

सन 1994 से 2011 के बीच नार्थ कोरिया में तानाशाही अपने चरम पर थी. किम जोंग-इल दुनिया का सबसे सनकी तानाशाह माना जाता पर खाने पीने के मामले में वह काफी शौक़ीन भी था.

किम जोंग इल की पर्सनल लाइब्रेरी में खाने पकाने की बहुत सी किताबें शामिल मिली हैं. जिम कोंग ने नार्थ कोरियाई के प्रतिनिधि मंडल को ये आदेश भी दिया था कि वो दूसरे देशों से विशेष प्रकार की व्यंजन की आपूर्ति करे. इसके अलावा किम जोंग अपनी पर्सनल पुस्तक दूसरे देशों में भेटं करता था. किम की शराब (वाइन) की दुकान भी काफी मशहूर थी. वहां तक़रीबन 10,000 बेहतरीन शराब की बोतलें थीं. किम जोंग इल कोग्नक ब्रांडी (Congnak Brandy) शराब का शौकीन था और लगभग 4,600,000 रूपए इस पर हर साल खर्च करता था.

इसके साथ साथ शार्क के पंख और कुत्तों के मांस से बने सूप उसके मनपसंद व्यंजन में शामिल था. उसका मानना था कि इन सभी खाद्य पदार्थों का अहम योगदान रहा उसके पुरुषार्थ को मजबूत बनाने में और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी.

पॉल पॉट

Poll Pot

कम्बोडियन तानाशाह पोल पॉट की पसंदीदा व्यंजन की सूची अचम्भित करने वाली है. वो हिरन, जंगली सूअर, सांप इत्यादि तक खाता था. इसके उपरांत ब्रांडी और चीनी शराब से धुले ताजे फल का सेवन करता था.

पोल के पहले बावर्ची ने एक अनोखा तरीका बाताया था कि कोबरा सांप को कैसे खाएं. इसके लिए सबसे पहले कोबरा सांप का सर कांट कर पेड़ से उल्टा लटका देते थे जिससे बच्चे वहां तक न पहुँच पाए.

सांप का सारा खून फिर एक कटोरी में एकत्रित करने के बाद सांप को टुकड़ों में काटकर उसमें बादाम डाल देते थे. सांप को पानी में उबालने के बाद फिर निम्बू , पेड़ के पत्तों और अदरक के साथ उसका सेवन करता था यह तानाशाह!

ईदी अमीन

इदी अमीन यूगांडा के तीसरे राष्ट्रपति ने 1971 से 1979 तक सत्ता पर राज किया. ऐसा कहा जाता है कि सत्ता में आने के बाद इदी अमिन और इनकी सेना ने सभी विरोधी दल के लोगों को गिरफ्तार कर लिया और फिर उनके सर को धड़ से अलग कर दिया गया. उसके बाद उनके सर पर बैठ कर उनके मांस को इस तानाशाह खाया. ‘अमिन ककवा’ जाति की मान्यताओं के मुताबिक दुश्मन का मांस खाने से, आत्मा उसके कातिल को नहीं ढूंढ पाती थी और इसीलिए इदी अमीन ने इस प्रकार का दुराचार किया.

Idi Amin

पर इन सब बातों की वास्तविकता को जानने का कोई तरीका नहीं है. एक बार जब उनसे किसी ने इसके बारे में पूछा तो उन्होंने जवाब दिया,” मुझे मानव का मांस पसंद नहीं है, वे मुझसे ज्यादा नमकीन लगते हैं.”

इदी अमीन एक दिन में 40 संतरे खाता था. वो संतरे को कुदरती वियाग्रा (Viagra) समझता था. इन सब के अलावा बकरी, कसावा और बाजरा भी इस तानाशाह की पसंदीदा व्यंजन की सूची में था.

बेनिटो मुसोलिनी

Benito Mussolini

बेनिटो मुसोलिनी इटली के 27वें प्रधानमंत्री थे. सन 1922 से 1943 तक इनकी हुकूमत चली थी. इनका पसंदीदा व्यंजन बहुत ही आम था. कच्चा लहसन, हल्का तेल और निम्बू इनका पसंदीदा व्यंजन था. उनकी पत्नी ‘राहेल’ कहती थी कि जिस दिन मुसोलिनी यह खाते थे भोजन में, वो उनके करीब भी नहीं जाती थी. रात के समय में अपने पति से दूर रहने के लिए वो अपने बच्चों के साथ सोती थी.

मुसोलिनी खाने में ज्यादा समय व्यर्थ करना पसंद नहीं करता था. वो मानता था कि भोजन के लिए 3 मिनट और एक दिन के भोजन के लिए 10 मिनट्स से ज्यादा समय व्यर्थ नहीं करने चाहिए.

मुअम्मर अल-गद्दाफ़ी

Muammar Gaddafi

मुअम्मर अल-गद्दाफ़ी का पसंदीदा ड्रिंक ऊंट का दूध पीना था. इसके कार्यकाल से पहले लीबिया में इटालियन व्यंजन पर प्रतिबंध लगा था, उसके बावजूद भी यह इसके पसंदीदा आहार की सूची में था. वों ऊंट के मांस से बने एक लिबयान व्यंजन को भी काफी पसंद करता था.

निकोलॉय चाउसेस्कु

Nicolae Ceaușescu

रोमानियाई तानाशाह निकोलॉय चाउसेस्कु को देसी सामग्री बहुत पसंद थी. वो अपने बचपन में खाए भोजन का स्वाद कभी नहीं भूल पाया. गर्म पानी में उबाल कर बनाई हुई चिकन और सब्ज़ी से बने कुछ सूप उसे बहुत पसंद थे.

एंटोनियो सलाज़ार

पुर्तोगिस के शासक एंटोनियो डे सलाज़ार ने सन 1932-1968 तक प्रधानमंत्री का कार्यकाल संभाला था. इसे सादा भोजन करना बेहद पसंद था. मछली से बनी हुई सूप और बिना मक्खन की बिस्कुट इसका मनपसंद आहार था. सलाज़ार को सार्डिन मछली खाना पसंद था, क्यूंकि वो इनकी बचपन की याद दिलाता था जब वो गरीबी से जूझ रहे थें.

जोसेफ़ स्टालिन

Joseph Stalin

सन 1922 से 1952 जोसफ स्टालिन ने तक़रीबन 30 साल तक सोवियत यूनियन पर राज किया था. उन्हें पारंपरिक जॉर्जियन व्यंजन ‘सत्सिवी’ बहुत हीं पसंद था. यह व्यंजन अक्सर त्यौहार के समय परोसा जाता था. मजेदार बात यह है कि स्टालिन के निजी रसोइये का नाम ‘स्पीरिदों पुतिन’ था जोकि किसी मशहूर व्यक्ति का नाम था. जी हाँ , ‘स्पीरिदों पुतिन’ (Spiridon Putin) व्लादिमीर पुतिन के दादा का नाम था.

सापरमुराद नियाजोव

Saparmurat Niyazov

सापरमुराद नियाजोव तुर्कमेनिस्‍तान का पहला राष्ट्रपति था. सन 1990 से 2006 तक वो सत्ता पर बना रहा. अपनी माँ के हाथ का बनाया हुआ ब्रेड बहुत पसंद था इस तानाशाह को और इस वजह से ब्रेड उनकी माँ के नाम पर रख दिया गया – गुर्बंसोल्तन एजे

Original Article Source / Writer: Roar Bangla / Muhaiminul Islam Antik

Translated By : Nitesh Kumar

Web Titles: Favorite Foods Of Dictators, Hindi Article

Keywords: Favorite Foods, Hitler favorite Foods, Dictators Foods, Benito Mussolini Foods, GurbanSultan Eje, First President Of Turkmenistan, Gaddafi, Eli Amin, Kim Jong Il favorite Food, What did the dictators eat, Cognac Brandy

Featured image credit / Facebook open graph: RoarBangla.com