कहने के लिए तो होली एक भारतीय त्यौहार है, लेकिन बाहरी दुनिया में भी इसके जैसे कई फेस्टिवल्स मनाये जाते हैं. कहीं होली सुर है, कहीं होली ताल है, तो कहीं होली धुन है. पर कुल मिलाकर बात यह है कि होली ‘मस्ती’ का दूसरा नाम भी है. तो मस्ती मनाने में हम भारतीय ही नहीं, विदेशी भी उतने ही सजग हैं. होली पर जिनती धूम मचती है, उतनी किसी और त्यौहार में नहीं मचती. हर उम्र के लोगों के लिए होली उल्‍लास लेकर आती है. हर वर्ग के लिए होली उमंग लेकर आती है. विश्‍व के कई दूसरे भागों में भी होली जैसी धूम हमारे यहाँ जैसी ही देखने को मिलती है, तो कई दूसरी जगहों पर स्‍वरूप में थोड़ी भिन्‍नता होती है, तो उसका अंदाज़ भी कुछ अलग होता है. पर यकीन मानिए इनकी रंगत होली से कम कतई नहीं होती. तो आइये डूब जाते हैं होली के भिन्न रंगों में:

न्यूजीलैंड में ‘पेंटिग का रंग’

हमारे यहाँ के होली की ही तर्ज पर न्‍यूजीलैंड में हर वर्ष रंगीला त्यौहार मनाया जाता है. वहां पर एक अलग किस्म की परंपरा है.  त्यौहार पर वहां के लोग अपने या दूसरों के शरीर पर पेंटिंग बनाते हैं, जिसके लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया जाता है. यहां के लोग पकवानों का भी आनंद लेते दिखते हैं. दिनभर हुड़दंग के बाद रात में नाच-गाने का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जिसमेंं यहां के स्थानीय संगीतों की धुन सुनाई पड़ती है. यह त्यौहार यहां के लिए बहुत खास माना जाता है. कहा जाता है कि इस त्यौहार को मनाने लिए यहां के लोग बहुत पहले से तैयारियां शुरू कर देते हैं. तो कुछ ऐसा आप इंडिया में भी ट्राई कर सकते हैं, दिलचस्प होगा!

  Colorful Holi, Painting Tradition in New Zealand (Pic: dailymail)

ऑस्ट्रेलिया में ‘चिनचिला मेलन फेस्टिवल’

आस्ट्रेलिया का यह पर्व बहुत ही रोमांचकारी होता है. भारत में जिस तरह होली पर चारों ओर रंग ही रंग दिखाई देते हैं. वैसे ही यहां हर ओर तरबूज ही तरबूज नज़र आते हैं. कहीं तरबूजों को जूतों की तरह पहन कर लोग दौड़ते हुए प्रतियोगिता करते हैं, तो कहीं तरबूज को फेंकने के खेल चलते हैं. कुल मिलाकर इस त्यौहार पर तरबूजों की नदी बहते हुए देखी जा सकती है. इससे इतर त्यौहार में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी सम्मिलित किया जाता है, जिसमें यहां के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. तो भैया, तरबूज तो इंडिया में इस सीजन में मिलेंगे नहीं, इसलिए कोई दूसरा फल… ही ही ही! 🙂 🙂

Holi Celebrations in Australia (Pic: postdekho.com)

स्पेन में ‘टमाटर के रंग’

स्पेन में होली की छटा वहां के ‘टमाटीनो पर्व’ में देखने को मिलती है. फ़र्क इतना है कि यह पर्व मार्च में नहीं बल्कि अगस्त में मनाया जाता है. इस पर्व की खास बात यह है कि इसमें रंगों की जगह टमाटर का प्रयोग किया जाता है. यहां के लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंककर हुड़दंग करते हैं. जिसका एक नज़ारा नीचे दी हुई तस्वीर में देखा जा सकता है. आपको ‘ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा’ फिल्म तो याद होगी… मन टमाटरी हो गया! 😛

Holi Celebrations in Spain (Pic: postdekho.com)

चीन में ‘खुशहाली के रंग’

चीन में एक ‘डाए’ नाम का समुदाय रहता है जो अपने नयावर्ष पर भारत की ‘होली’ की तरह लोग एक-दूसरे पर पानी फेंकते हैं. पिचकारी से पानी फेंकने का भी खूब चलन है. इस दिन खूब गाना-बजाना होता है. युवाओं की टोलियां मस्ती में हुड़दंग करती घूमती हैं. पर्व नववर्ष की खुशी के रूप में मनाया जाता है. अरे भाई, पानी बचाने वालों को कोई चीन भेजे… ही ही ही!
वैसे, यह त्यौहार म्यामांर मेंं भी खूब धूम-धाम से मनाया जाता है.

जापान में ‘चेरी ब्‍लॉसम का रंग’

‘चेरी ब्लॉसम’ जापान का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है. इसकी तुलना भारत के होली पर्व से की जा सकती है. चेरी ब्लॉसम मार्च और अप्रैल माह में मनाया जाता है. इस उत्सव पर अपने परिवार के साथ चेरी के पेड़ के नीचे बैठकर एक दूजे को बधाई देने का चलन है. दिनभर चलने वाले इस त्यौहार पर विशेष भोजन और संगीत-नृत्‍य के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. भई, इतनी सीधी सादी होली… ये तो कुछ पिकनिक हो गया न! आप क्या कहते हो? ही ही ही…

Holi Celebrations in Japan (Pic: insidejapantours.com)

थाईलैंड में ‘पानी का रंग’

थाईलैंड की बात करें तो यहां सोंगकरन थाई पर्व होली से मिलता जुलता है. इस त्यौहार में पानी का खूब प्रयोग किया जाता है. लोग तालाब के पास इकट्ठा होकर एक-दूजे को पानी में फेंकने की जुगत में रहते हैं. इस त्यौहार में क्‍या बच्‍चे और क्‍या बूढ़े, क्‍या स्‍त्री और क्‍या पुरुष- सभी एक रंग, मतलब ‘पानी‘ में रंगे नज़र आते हैं.

पेरू में ‘इनकान के रंग’

चूंकि पेरू के ‘इनकान’ पर्व पर लोग रंगीन परिवेश में पूरे शहर में घूमते हैं, इसलिए इसको भारत की होली से जोड़कर देखा जाता है. ‘इनकान’ पर पेरू के लोग टोलियां बनाकर निकलते है. हर टोली की एक थीम होती है. ये लोग ड्रम की थाप पर नृत्‍य करते हैं और अपने आपको दूसरे से बेहतर साबित करने की कोशिश करते हैं.

Holi Celebrations in Peru (Pic: die-perureise)

ये तो थे कुछ ऐसे देश जहां होली से मिलते-जुलते त्यौहार मनाए जाते हैं. चूंकि भारत के लोग एक बड़ी संख्या में विश्व के भिन्न-भिन्न देशों मेंं जाकर बसे हुए हैं. ऐसे मेंं वहां भी होली का रंग होना लाज़मी है, तो आइए अब बात करते हैं ऐसे ही कुछ देशों की, जहाँ भारत के ही अंदाज़ में ‘होली की हुडदंग’ चलती रहती है:

त्रिनिदाद और तोबाको में हुडदंग के ‘रंग’

त्रिनिदाद और तोबाको में तो अपनी वाली होली ही जमकर मनाई जाती है. होली जलाई भी जाती है और नृत्य संगीत की महफिल सजती है. ढ़ोलक की थाप पर होली के गीत फिजां में गूंज जाते हैं. होली जलाने के बाद लोग एक दूसरे को इस पर्व की शुभकामनाएं देते हैं. रंग गुलाल मलते हैं. यहां होली खेलते वक्त जमकर हुड़दंग भी मचता है.
अरे वो साम्भा, पता लगाओ तो.. गोबर वोबर भी फेंकते हैं कि नहीं वहां पर… ही ही ही 🙂 😛

Holi Celebrations Worldwide (Pic: newsgram.com)

नेपाल में ‘लोला’ का ‘रंग’

नेपाल में होली पर लोग एक दूसरे पर लोला फेकते हैं. रंगों के पानी के गुब्बारे को लोला कहा जाता है. यहां लोगों को रंग में डुबाने के लिए पानी के बड़े-बड़े टब बनवाए जाते हैं. नेपाल के बारे में कहा जा सकता है कि होली मनाने के मामले में यह भारत से जरा भी पीछे नहीं है. यहां का माहौल और हुड़दंग होली पर पूरी तरह भारत जैसा ही होता है. ज़रा देखिये तो नेपाली भाइयों की होली वाली तस्वीर… वो हाथ ऊपर की हुई मोहतरमा को देखिये, होली की मस्ती में डूबी हुईं!

Holi Celebrations in Nepal (Pic: reubentabner)

मॉरीशस में धूम-धड़ाके के ‘रंग’

अपने लोग ही हैं यहाँ जी. वो अँगरेज़ थे न, उन्होंने मजदूरों के रूप में भारतीयों को इस देश में भेज दिया था और अपनी मेहनत आज भारतीय समुदाय वहां बेहद मजबूत स्थिति में है. दिलचस्प यह कि भारतीय परम्पराओं, त्यौहार को उन्होंने सजीव रूप में जिंदा रखा है. भोजपुरी भाषा भी वहां की मुख्य भाषाओं शामिल है. मॉरीशस में पूरे धूम-धड़ाके के साथ होली मनाई जाती है. भारत की तरह ही कई स्थानों पर होलिका दहन के कार्यक्रम आयोजित होते हैं. होलिका दहन की परंपरा का निर्वाह होता है. फिर जमकर होली खेली जाती है. होली खेलने में बच्चों के साथ बड़े भी कम उत्साहित नहीं होते. यहां रहने वाले अन्य लोग भी जमकर होली का लुफ्त उठाते हैं.
सुन के ही मजा आ गया… सामर्थ्यवान भरतवंशियों की दास्तान.

साउथ अफ्रीका में ‘नृत्य के रंग’

आहा… !! नृत्य की तो बात न करो जी. अभी सब झूम उठेंगे. बात जहाँ तक साउथ अफ्रीका की है तो वहां हिंदुओं के अलावा साउथ अफ्रीकन भी होली के पर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. होली जलाई जाती है खूब नाच गाना होता है. कई स्थानों पर होली के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होते हैं. जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की भागेदारी होती है. रंगों से जमकर होली खेली जाती है. जिसमें साउथ अफ्रीकन भी पीछे नहीं रहते. वह पूरी दिलचस्पी से अपने भारतीय मूल के मित्रों के साथ जश्न मनाते हैं. मतलब सभी महाद्वीपों में… होली ही होली!

बांग्लादेश में गुलाल के ‘रंग’

बाग्लादेश में एक बड़ी संख्या में हिंदु रहते हैं, इसलिए यहां होली के रंग बिलकुल भारत जैसे होते हैं. यहां पारंपरिक रूप से लोग होलिका दहन करते हैं. रातभर गाना बजाना करते हैं और सुबह खुद को रंगों और गुलाल के हवाले कर देते हैं. इस त्यौहार में हिंदुओं के अलावा दूसरे नागरिक भी गुजिया का स्वाद लेते भारत के इस प्यारे त्योहार को बेहद सम्मान के साथ मनाते नज़र आते हैं.

Colorful Holi Celebrations in Bangladesh (Pic: flickr.com)

पाकिस्तान में सादगी के ‘रंग’

पाकिस्तान में होली पर सादगी के रंग देखने को मिलते हैं. यहां लोग होली के हुडदंग से दूर रहत हुए घरों की साफ सफाई करते हैं. चाट -पकौड़ी और गुजिया का आनंद लेने के लिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रित करते हैं. मुसलमान दोस्त भी अपने हिंदु दोस्तों के यहां बड़े प्यार से गुजिया का स्वाद चखते हैं. यहां शालीनता से अबीर-गुलाल का तिलक किया जाता है. ऐसी भी क्या नाराजगी ‘पाकिस्तान’?
अरे होली में सब भूल जाते हैं. वहां बैठे कुछ ‘आतंकियों’ के चेहरे पर भी थोड़ा गुलाल लगने दो… सुधर जायेंगे सब हाँ… 🙂 🙂

ब्रिटेन भी मित्रता के ‘रंग’ में…

रंगों का यह पर्व यूके वासियों के लिए आकर्षण का विषय होता है. वहां के लोग हिंदुओं को यह त्यौहार मनाते देख उल्लास से भर जाते हैं. ब्रिटेन के लोग भी अपने हिंदु दोस्तों से चाव से रंगों को अपने ऊपर डलवाते हैं. ब्रिटेन के शहर लीसेस्टर में होली की सबसे अधिक धूम होती है. यहां जमकर होली खेली जाती है. जिसमें हिंदुओं के अलावा वहां के मूल निवासी भी चाव से हिस्सा लेते हैं.

Holi Celebrations, Worldwide (Pic: Youtube)

न्यूयार्क में ‘स्नेह का रंग’

अमेरिका में होली का त्यौहार भव्य तरीके से मनाया जाता है. यहां हिंदुओं की होली में अमेरिकन भी बड़े चाव से शामिल होते हैं. होली भी यहां जमकर खेली जाती है. विशेषरूप से न्यूयार्क पर होली की सबसे ज्यादा धूम होती है. हर ओर रंग ही रंग नजर आता है. कई जगहों पर सामूहिक रूप से होली मनाई जाती है.
डोनाल्ड ट्रम्प के चेहरे पर भी कोई मलो रंग इस बार… थोड़ा नार्मल होंगे बिचारे. ही ही ही 🙂

सूरीनाम में गायन के ‘रंग’

साउथ अमेरिका के पूर्वोत्तर तट पर स्थित सूरीनाम नामक देश छोटा भले ही है, लेकिन यहां भारतीय त्यौहार की यहां धूम है. ये भी भारतवंशी ही हैं, जिन्हें अँगरेज़ इंडिया से उठाकर ले गये थे, मजदूर के तौर पर. पर अपनी मेहनत और लगन से इस देश में भारतवंशियों का बोलबाला है. होली पर यहां के लोगों का उत्साह देखते ही बनता है. होली से जुड़ी हर परंपरा यहां भारतीय तर्ज पर पूरे चाव से निभाई जाती है. यहां कई दिनों पहले से ही होली की तैयारियां प्रारंभ हो जाती हैं. डीजे पर नाच गाने से ज्यादा यहां पारंपरिक होली गायन का आयोजन होता है. रंगों और गुलाल के अलावा पानी की होली भी जमकर खेली जाती है.

गुआना में हर्षोल्लास के ‘रंग’

गुहाना वैसे तो साउथ अमेरिका की एक छोटी सी जगह है, लेकिन होली पर यहां की रंगत देखते ही बनती है. यहां भी होली की हर परंपरा का पालन होता है. फिर चाहे होलिका दहन होने की बात हो या फिर गाने-बजाने की. यहां होली का हुड़दंग सभी के सिर चढ़कर बोलता है. बड़े तो बड़े बच्चे भी इस हुड़दंग में शामिल हो जाते हैं. होली की मस्ती में डूबने के लिए लोगों को छुट्टी भी दी जाती है.

विदेशों में होली मनाने के ढंग और नाम अलग-अलग भले हैं, पर नाच गाने व रंग के साथ मस्ती की परंपरा की एकरूपता पूरे विश्व को एक-दूसरे से जोड़ती प्रतीत होती है. जो किसी भी त्यौहार की सार्थकता का प्रतीक है. आगे भी उम्मीद है कि होली की धूम का डंका यूंही सभी जगह बजता रहेगा. लोग दुश्मनी भूलकर गले लगते रहेंगे और कहते रहेंगे… होली है, होली है… बुरा न मानो होली है!

Holi Celebrations Worldwide (Pic: maadurgawallpaper.com)

Web Title: Holi Like Festivals Worldwide, Hindi Article

Keywords: Holi in Australia, Holi in Bangladesh, Holi in Guyana, Holi Around the World, Colorful Holi Celebrations Outside India, International Celebration, Holi in USA, Holi in Russia, Holi in UK, Holi in Nepal, Hindus Cultures, India, Holi, Thailand, China, Japan, Cherry Blossom, Moririss, Inkan in Peru, Watermelon, Tomato, Indian Festivals, Joyful Holi, Great India, Colors of Life in Hindi

Featured image credit / Facebook open graph: theindianpanorama / youthcorner