समुद्र पर पुल? अपने आप में यह शब्द रोमांचित और आश्चर्यचकित करता है. यात्रा करते समय जब ट्रेन किसी नदी के ऊपर से गुजरती है तो खिड़की से बाहर देखते समय जान निकल जाती है. नदी में बने पुलों को देखते समय ही मन खुद से सवाल पूछ बैठता है कि क्या वाकई इन्हें ‘इंसान’ ने ही बनाया है? खैर अब नदी से हम आगे बढ़ चुके हैं और इसी कड़ी में आपको बताएँगे समुद्र पर एक, दो नहीं पूरे दस पुलों के बारे में. जाहिर तौर पर इंसान ने जिन चीजों का निर्माण किया है, उसमें ‘समुद्री पुल’ सर्वाधिक नायाब कृतित्व में से है.

बांद्रा-वर्ली सी लिंक

बांद्रा-वर्ली सी लिंक पुल ने मुम्बई को एक नई पहचान दिलाई है. इस ब्रिज की सुंदरता देखते ही बनती है. यह भारत का सबसे लंबा समुद्रीय ब्रिज है. यह ब्रिज भारत के दस आधुनिक अजूबों में गिना जाता है, जिसका नाम राजीव गांधी सेतु है. यह ब्रिज माहिम वे पर ब्रांद्रा को वर्ली से जोड़ता है और इस ब्रिज की लंबाई 5.6 किलोमीटर है. इस पुल की ख़ास बात यह है कि यह ब्रिज 8 लेन ट्रैफिक को कंट्रोल करता है. इस ब्रिज के माध्यम से 45 मिनट का सफ़र मात्र 6 मिनट में तय किया जा सकता है. कहा जाता है कि इसके निर्माण में 10 हजार लोग लगे थे.

Famous Maritime Bridge, Bandra Worli Sea Link bridge (Pic: wikipedia.org)

पमबन रेल ब्रिज

यह ब्रिज भारत का पहला समुद्री ब्रिज है. इस ब्रिज को इंदिरा गांधी ब्रिज भी कहा जाता है. यह भारत का दूसरा सबसे लंबा समुद्री ब्रिज है. इसकी लम्बाई 2.3 किलोमीटर है. यह ब्रिज रामेश्वरम को पमबन आइलैंड से जोड़ता है. इस पुल को 1914 में यातायात के लिए खोला गया था. इस पुल से मालवाहक जहाज, मछली पकड़ने की नौकाएं, तेल के टैंकर आदि गुजरते हैं. करीब 102 साल पुराने होने के बावजूद भी इस पुल की स्थिति अभी भी बेहतर मानी जाती है.

Famous Maritime Bridge, Pamban Rail Bridge(Pic: wikimedia.org)

वाशी ब्रिज

इस ब्रिज का निर्माण 1987 में मुम्बई शहर से नवी मुम्बई को जोड़ने के लिए किया गया था. यह ब्रिज मुम्बई और नवी मुम्बई को जोड़ने के साथ मुम्बई में प्रवेश का चौथा पॉइन्ट है. इस ब्रिज को ठाणे क्रिक ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है. यह ब्रिज 1837 मीटर लंबा है. इस पुल से हजारों की संख्या में रोज गाड़ियों का आवागमन होता है, जिससे मुम्बई से नवी मुम्बई जाने वाले लोगों को कफी कम समय लगता है.

Famous Maritime Bridge, Washi Bridge (Pic: worldtravelserver.com)

अरोली ब्रिज

इस ब्रिज की अपनी एक अलग पहचान है. इस ब्रिज की सुंदरता देखते ही बनती है. यह दूसरा ऐसा ब्रिज है, जो मुम्बई को नवी मुम्बई से जोड़ता है. यह ब्रिज 3.8 किलोमीटर लंबा है. यह ब्रिज ठाणे बेलापुर और ईस्टर्न हाईवे को जोड़ने के लिए बनाया गया है. इस ब्रिज के बनने से ठाणे और बेलापुर के लोगों के लिए बड़ी सुविधा हो गई है.

Famous Maritime Bridge, Aroli Bridge (Pic: jagran.com)

सुदामा सेतु

यह सेतु भक्तों के लिए द्वारका में समुद्र पर बना देश का एक मात्र पैदल यात्री रोप ब्रिज है. इस ब्रिज को लोग सुदामा सेतु के नाम से जानते हैं. इस पुल के जरिये भगवान द्वारकाधीश का दर्शन आसानी से किया जा सकता है. भक्तों को पांच कुएं के दर्शन के लिए अब तक जान जोखिम में डालकर नाव या बोट से जाना पड़ता था, लेकिन इसके बन जाने से अब दर्शनार्थियों की परेशानी दूर हो गई है. इस रोप ब्रिज में एक ख़ास तरह के केमिकल का प्रयोग किया गया है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह पुल में कभी जंग नहीं लगने देगा.

Famous Maritime Bridge, Sudama Bridge (Pic: itdcem.co.in)

किंगडाओ हाइवान

कोई कुछ भी कहे लेकिन पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी के मामले में चीन बेहद आगे है. पूरी दुनिया में बेहतरीन टेक्नोलॉजी की मिसाल बनते जा रहे चीन में अजूबों की कमी नहीं है. इसका एक उदहारण चीन के किंगडाओ शहर में प्रशांत महासागर के निकट मौजूद किंगडाओ हाइवान ब्रिज है. यह पुल दुनिया का सबसे बड़ा पुल भी माना जाता है. इससे

पहले अमेरिका के लुसियाना स्टेट के 37 किलोमीटर लंबे पुल को पानी पर बने सबसे लंबे पुल का दर्जा हासिल था. इसकी लंबाई 40 किलोमीटर है, तो इस ब्रिज में 5200 खंबे लगे हैं. इस ब्रिज को बनने में लगभग 4 साल का समय लगा.

जानकारों की मानें तो यह पुल इतना मजबूत है कि यह 8 मैग्नीट्यूड के भूकंप के झटके तक झेलने की ताकत रखता है. यह ब्रिज आम जनता के लिए 2011 में चालू कर दिया गया था. यह पुल 8 लेन का है. इस पुल के  बन जाने से किंगडाओ सिटी और हुआंगडाओ के बीच 120 किमी दूरी कम हो गर्इ है.

Famous Maritime Bridge, Qingdao Haiwan Bridge(Pic: datajembatan.com)

गोल्डन गेट पुल

अमेरिका का यह गोल्डन गेट सेतु दुनिया के प्रसिद्ध पुलों में एक है. यह पुल अपनी सुंदरता के लिए विश्वभर में सराहा जाता है. इस सेतु का निर्माण 1937 में हुआ था. यह पुल अमेरिका के नगर सैन फ्रांसिस्को और सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के दोनों छोरों को जोड़ता है. इस पुल ने सैन फ्रांसिस्को और कैलिफोर्निया को एक अलग पहचान दिलाई है, इस बात में दो राय नहीं. इस पुल का एक इतिहास यह भी रहा है कि कुछ पर्यावरणविद और सेन फ्रांसिस्को खाड़ी के स्थानीय नागरिक इसके निर्माण के विरोध में थे, जिसके लिए उन्होंने विरोध प्रदर्शन तक किया था.

Famous Maritime Bridge, Golden gate(Pic: khabridost.in)

ओरेसुंद पुल

समुद्र पर बना यह पुल डेनमार्क और स्वीडन को जोड़ता है. इस पुल का निर्माण 1995 में शुरू हुआ था. जो अगस्त 1999  को पूरा कर लिया गया था. इस पुल की बनावट बेमिसाल है. इस पुल की लंबाई 7.8 किलोमीटर है. यह डबल ट्रैक पुल है, जिसमें एक ओर ट्रेन के लिए और दूसरी ओर मोटर के लिए रास्ता बनाया गया है. इस पुल के साथ एक डाटा केबल भी लगा है, जो फ़िनलैंड को इन्टरनेट से जोड़ता है.

Famous Maritime Bridge, Osund Bridge (Pic: thehook.news)

ग्रेट बेल्ड ब्रिज

ग्रेट बेल्ट फिक्स्ड लिंक दुनिया के सबसे बड़े पुलों में से एक है. ग्रेट बेल्ड ब्रिज 6790 मीटर लंबा और 154 मीटर ऊंचा है. यह ब्रिज दुनिया का आठवां सबसे लंबा ब्रिज है. यह ब्रिज डेनमार्क के ज़ीलैंड द्वीप को फ़नेन द्वीप से जोड़ता है. इस ब्रिज की रूपरेखा डेनिश वास्तुकार डिस्सिंग वेट्लिंग ने तैयार की थी. इस ब्रिज की लंबाई जुलैंड और फ़ीनन के बीच तक 18 किमी लंबी हैं. इस ब्रिज पर रोजाना औसतन 27000 से अधिक वाहन सफ़र करते हैं.

Famous Maritime Bridge, Great Beld Bridge(Pic: news18.com)

आकाशी-कैक्यो पुल

जापान का आकाशी-कैक्यो ब्रिज की खूबसूरती देखते ही बनती है.  इसकी तुलना दुनिया के बेमिशाल समुद्रीय पुल में होती है. यह ब्रिज आधुनिक इंजीनियरिंग के बेजोड़ नमूनों में है. यह ब्रिज 1998 में बनकर तैयार हुआ था. इस ब्रिज को पर्ल ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है. इस ब्रिज की ख़ास बात यह है कि यह बिना खम्बों के सहारे खड़ा है. इस ब्रिज की लंबाई 1991 मीटर है. यह ब्रिज कोबे शहर से आवाजी आइलैंड को जोड़ता है.

देखा जाये तो भारत भी अमेरिका और चीन जैेसे अन्य देशों की तरह तकनीक के लिहाज से ज्यादा पीछे नहीं है. भारत मेंं अद्भुत समुद्री पुलों का निर्माण इस बात की तस्दीक करता है. मगर इन सबसे विस्मयकारी है मानव की सोच, जिसने समुद्र को बाँध दिया. आधुनिक युग से पहले रामायण काल में भगवान राम द्वारा श्रीलंका पर चढ़ाई करने के ज़िक्र में समुद्र पर पुल बनाने का सन्दर्भ आता है, जिसे आज के मानव ने सही साबित कर दिखाया है.

Famous Maritime Bridge, Akashi kaikyo bridge (Pic: khabridost.in)

Web Title: Top 10 Maritime bridge, Hindi Article

Keywords: Bandra Worli Sea Link, Pamban Rail bridge, Washi Bridge, Aroli Bridge, Sudama Setu, King Dao Highwan Bridge, Golden Gate Bridge, Oresund Bridge,Great Bled Bridge, Akashi Kaikyo Bridge, Bridge.World , Technology, Largest, Category ,Train, Island, World Famous, Ship, Morden, Infrastructure, Time, Denmark, Amerika, India, Mumbai, Technology, Science, City, Mumbai

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: Pinterest.comwharferj