पीएम मोदी जब भी मंच पर आते हैं, उनका अंदाज अलग होता है. किसी भी मौके की बात हो, उनकी रणनीति बेहद ख़ास होती है. कहते हैं कि पीएम मोदी जब बोलते हैं तो औरों को स्कूल जाने की जरूरत होती है. नरेन्द्र मोदी को पता होता है कि उन्हें क्या बोलना है और कहां बोलना है. वैसे तो पीएम हमेशा किसी न किसी गंभीर मुद्दे पर बयानबाजी करते नजर आते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी बातें, बेहद चुटीले अंदाज़ में पीएम कह जाते हैं, जब कोई भी अपनी हंसी नहीं रोक पाता. आइये देखते हैं, ऐसे ही कुछ बयानों के बारे में…

‘वो तो कुछ और ही पीने में यकीन करते हैं’

यह मामला हाल ही का है, जब पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलते हुए अचानक आम आदमी पार्टी से सांसद भगवंत मान पर चुटकी ले डाली. उन्होंने चार्वाक के सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा कि आप लोगों में कई लोगों ने इसे मंत्र बना लिया है. जो कहता है कि जब तक जियो मौज करो, ऋण लेकर घी पियो. लेकिन

भगवंत मान तो कुछ और ही पीने में यकीन करते हैं.

उऩकी इस टिप्पणी ने सदन में मौजूद सभी लोगों ठहाके लगाकर खूब हंसे. हालाँकि, बाद में भगवंत मान ने इस पूरे मामले पर नाराजगी जाहिर करते हुए लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिख डाला और अपने सम्मान की दुहाई दी. वैसे, भगवंत मान पर संसद में शराब पीकर आने का आरोप लग चुका है, जिसकी खूब चर्चा हुई है.

‘आखिर भूकंप आ ही गया…’

Top 5 funny statements of PM Narendra Modi, Rahul Gandhi (Pic: IndianExpress)

सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जब पीएम बोलने के लिए खड़े हुए तो सभी के मन में सवाल था कि आखिर पीएम क्या बोलेंगे? लेकिन जब उन्होंने बोलना शुरू किया तो सदन समेत पूरा देश खुद को हंसने से नहीं रोक पाया.

पीएम ने राहुल को निशाने पर रखते हुए कहा- आखिर भूकंप आ ही गया, जो धरती मां इतना रूठ गईं.

विपक्ष ने पीएम के इस बयान पर खूब हो हल्ला किया. लेकिन पीएम बोलते रहे. उन्होंने काका हाथरसी को भी याद किया. सिर्फ याद ही नहीं किया उनकी पक्तियां ‘अंतरपट में खोजिए छिपा हुआ है खोट, मिल जाएगी आपको बिल्कुल सत्य रिपोर्ट’ भी पढ़ी. गौरतलब है कि पिछले दिनों राहुल गाँधी ने अपने एक बयान में कहा था कि अगर वह पीएम के खिलाफ संसद में बोलेंगे तो ‘भूकंप’ आ जायेगा. पीएम राहुल के इसी बयान का सन्दर्भ देकर अपना भाषण दे रहे थे.

‘खुशी है कि “वे” बोलना सीख रहे हैं’

वाराणसी में नरेंद्र मोदी ने एक रैली में अपने मजाकिया अंदाज में कहा था कि मुझे खुशी है कि वे बोलना सीख रहे हैं. वे कुछ तो बोले, ना बोलते तो बड़ा भूकंप आ जाता. हालाँकि, उऩ्होंने राहुल गाँधी का सीधा नाम तो नहीं लिया, लेकिन सब जान चुके थे कि वह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की बात कर रहे थे. उऩका यह चुटीला अंदाज लोगों को इतना पसंद आया कि वह अपनी हंसी नहीं रोक पाए.

जब मनमोहन को ‘मौन’मोहन कहा…

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान जब पीएम मोदी ने एक रैली को सम्बोधित करते हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को ‘मौन’मोहन कहा, तो रैली में आया जनसैलाब झूम उठा. मानो मोदी जी ने उनको कोई चुटकुला सुना दिया हो. बताते चलें कि मनमोहन सिंह के कम बोले जाने को लेकर उन्हें मौन’मोहन’ का खिलाब मिला. उन्होंने अपने दस साल के कार्यकाल में बहुत कम बातों का जवाब दिया.

कई बड़े विवाद और कांग्रेस के घोटालों पर भी वे चुप थे, इसलिए पीएम की इस टिपण्णी को जनता ने हाथों हाथ लिया.

Top 5 funny statements of PM Narendra Modi, Sonia Gandhi, Manmohan Singh (Pic: IndiaToday)

‘मैडम सोनिया जी गुजरात आ रही हैं’

जब पीएम मोदी गुजरात के सीएम थे, तब उन्होंने यूपीए अध्यीक्ष सोनिया गांधी के गुजरात दौरे पर कहा था, ‘मैंने सुना है कि मैडम सोनिया जी गुजरात आ रही हैं. कांग्रेस पार्टी के जो अहम लोग हैं. वो काफी परेशान हैं. ‘सोनिया मैडम का भाषण के लिए लिखी स्क्रिप्ट यहां से वहां हो रही है.

उनको चिंता खाए जा रही है की अगर गुजरात गए और गलती से कुछ भी ‘गलत’ निकल गया, तो नरेन्द्र मोदी उनकी खटिया खड़ी कर देगा. उनका यह बयान कई दिनों तक आम लोगों की मुस्कान का कारण बना.

पीएम मोदी देश के इकलौते ऐसे नेता हैं, जिन्होंने आम जनता से न सिर्फ राजनैतिक रिश्ता कायम किया है, बल्कि एक भवनात्मक लगाव भी स्थापित किया है. इसकी छटा उनके हर बयान में, प्रत्येक  भाषण में देखने को मिलती है. यही कारण है कि उनके विरोधी उनसे परेशान रहते हैं. पीएम मोदी के बयानों में सबसे दिलचस्प होता है उऩका मजाकिया अंदाज, जिसमें वह अपने विरोधियों को निशाने पर लेते हैं. गजब की बात तो यह कि उनके इस अंदाज को न सिर्फ़ लोग पंसद करते हैं और ठहाका लगाकर हंसते हैं, बल्कि ‘खास’ लोग भी उनके इस अंदाज के मुरीद हैं.

Top 5 funny statements of PM Narendra Modi, LOL (Pic: deccanchronicle)

Web Title: Top 5 funny statements of PM Narendra Modi

Keyword: Prime Minister, Narendra Modi, Parliament, Lok Sabha, Congress, BJP, Rahul Gandhi, India, Manmohan Singh, Soniya Gandhi, Funny, Bhagwant Maan, Politics, TOP 5