उत्तर कोरिया का लीडर किम जोंग-II आजकल एक न्यूज मेकर बना हुआ है. अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया में वह हर दिन सुर्खियों में बना रहता है. उसकी तानाशाही के किस्से तो अब आम से हो चले हैं, लेकिन किम जोंग की निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम जानने को मिलता है. बताते चले कि किम जोंग कई अवसरों पर किसी विशेष महिला के साथ देखा गया है. पहले तो लोगों को पता ही नहीं थी कि यह महिला कौन है? पर धीरे-धीरे उसका रिश्ता सभी के सामने खुल गया. असल में वह महिला कोई और नहीं बल्कि किम जोंग की पत्नी है.

कहते हैं किम जोंग उन की पत्नी किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है. बताते चलें कि यह पहली बार था जब उत्तर कोरिया में किम जोंग अपनी पत्नी के साथ देखा गया. इससे पहले उसके पिता और दादा भी कभी अपनी पत्नी के साथ नहीं देखे गये. शायद इसलिए ही किम जोंग की पत्नी बहुत उत्साहित है.

अब जब किम जोंग अपनी पत्नी के साथ सार्वजनिक हो ही गया है, तो आइये ‘डियर सिस्टर’ कहलाई जाने वाली किम जोंग की पत्नी ‘ली सिओल जू’ से जुड़े कुछ और पहलुओंं को जानने की कोशिश करते हैं:

जब पहली बार दुनिया के सामने आई ‘जू’, तो…

2012 में सिओल और उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग साथ-साथ मीडिया के सामने नजर आने लगे. दोनों को कई जगह साथ देखा गया. चूंकि पहले वह कभी साथ नहीं देखे गये थे, इसलिए सवाल उठने ला़जमी थे कि किम जोंग के साथ कौन है? गजब की बात यह है कि इसकी जानकारी कोई आम व्यक्ति नहीं लगा पाया तो दक्षिणी कोरिया की ख़ुफ़िया एजेंसी को हाथ आजमाना पड़ा. उसने इस रहस्य से पर्दा उठाया कि वह कौन थी? उसने बताया कि उसका नाम ‘ हयोन सोंग वोल’ है.

वह एक बैंड में बतौर सिंगर मुख्य भूमिका में थी. यह बैंड मुख्यत: क्रांतिकारी और उत्तर कोरिया के लोक गीत गाया करता था. बाद में 25 जुलाई 2012 को उत्तर कोरिया की मीडिया ने इसकी पुष्टि कर दी कि वह लड़की कोई आम लड़की नहीं बल्कि, उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग की पत्नी है.

Unknown Wife Of Kim Jong (Pic: ibtimes.com)

अपने पहनावे के लिए रही विवादित

यह तो पूरी दुनिया को पता है कि किम जोंग ने किस तरह चीजों पर बैन लगा रखा है. किम जोंग के लिए पश्चिमी देशों और उनकी संस्कृति से बैर करना भी कोई नई बात नहीं है. इन सब चीजों के बावजूद किम जोंग की पत्नी पर इनमें से कोई भी क़ानून लागू नहीं हुआ. किम जोंग की पत्नी की तस्वीरों में अक्सर उसे पश्चिमी कपड़ों में ही देखा गया है.

Unknown Wife Of Kim Jong (Pic: nydailynews.com)

2012 में उन्हें एक बहुत ही अच्छे पश्चिमी गाउन में दखा गया था. उनके हाथ में जो पर्स था, वह भी पश्चिमी देश में बना हुआ था. केंजी फूजिमोटो जोकि किम जोंग के पूर्व मुख्य सहायक थे. उन्होंने किम-जोंग की पत्नी के बारे में बताते हुए कहा कि ‘वह बहुत ही खूबसूरत है. उसकी आवाज बहुत ही धीमी और शांत है’. माना जाता है कि सिओल को किम जोंग की आलीशान जिंदगी बहुत पसंद है. अपने पिता और दादा की तरह किम जोंग भी खूब दौलात लुटाता है, जबकि दूसरी ओर उत्तर कोरिया के निवासी खाने के लिए कतारों में लगे रहते हैं.

एक दम से गायब हो जाना

सिओल ने अक्टूबर 2012 से एकदम से किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में जाना बंद कर दिया. दिसम्बर के महीने में वह फिर भी थोड़ा बहुत लोगों के बीच आती रहती थी. ऐसा करते देख उत्तर कोरिया में लोगों ने अटकलें लगानी शुरू करदी. सब कहने लगे कि किम जोंग की पत्नी गर्भवती है. इसके पीछे वाजिब कारण भी था. असल में वह अब अपनी पारंपरिक ड्रेस में नजर आने लगी थी.

2013 में डेनिस रोडमैन जोकि, किम जोंग के ख़ास दोस्त माने जाते हैं. उन्होंने इस बात की पुष्टि की, कि किंग जोंग के घर में एक बच्चे ने जन्म लिया है. एक उत्तर कोरियाई अखबार को बताते हुए डेनिस ने कहा की बच्ची का नाम ‘जोया’ रखा गया है.

उसके बाद 2014 में एक बार फिर से खबर आई की सिओल ने एक और बच्चे को जन्म दिया है, लेकिन इस खबर की किसी ने पुष्टि नहीं की. 2015 और 2016 में सिओल मीडिया और पब्लिक के सामने कुछ भी बोलने से बचती नजर आई.

Unknown Wife Of Kim Jong (Pic: reddit.com)

असली पहचान अभी भी है गुप्त

चूंकि, उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग खुद से जुड़ी सारी बातों को छिपाते हैं, इसलिए ऊपर बताई गई सारी जानकारी को पूरी तरह से सच नहीं माना जा सकता. कुछ धारणाएं भी कहती हैं कि ‘ली सिओल जू’ असल में किम जोंग की पत्नी का असली नाम कुछ और है, जिसे किम जोंग ने गुप्त रखा हुआ है. सिओल के परिवार के बारे में बात की जाये तो कहते हैं कि उसको उत्तर कोरिया के कुछ विशेषाधिकार हासिल हैं. उसकी मां उत्तर कोरिया के एक बड़े अस्पताल की निर्देशक हैं. सिओल के पिता के बारे में कहते हैं कि वह एक प्रोफेसर हैं. रही बात सिओल की, तो वह एक ग्रेजुएट हैं.

कहते हैं कि 2005 के दक्षिण एशियाई एथलेटिक सीरीज, जोकि दक्षिण कोरिया में हुई थी, सिओल उसके साथ गई थी. वह उत्तर कोरिया की टीम के साथ एक चीयरलीडर बनकर गई थी. उन्होंने वहां पर एक गाना भी गया था ‘वी आर वन’ यानी ‘हम सब एक हैं’…

Unknown Wife Of Kim Jong (Pic: thedailybeast.com)

खैर, धारणाएं कुछ भी हो लेकिन, जिस तरह से किम जोंग और सिओल तस्वीरों में एक साथ नजर आते हैं वह बहुत आकर्षक है. जिस तरह से वह कई मौकों पर मस्तमौला अंदाज में हंसते-खेलते नजर आते हैं. वह इस ओर इशारा करता है कि दोनों के संबंध बहुत मधुर हैं और वह दोनों अपने जीवन का आनंद ले रहे हैं.

Original Article Source / Writer: Roar Bangla / Chamara Sumanapala

Translated by: Vimal Naugain

Web Title: Unknown Wife Of Kim Jong, Hindi Article

Keywords: North Korea, South Korea, Kim Jong-II, Wife, Kim Jong Wife, Dictator, Army, Western, America, England, Secret Figure, Ruthless, Hunger, Kim Jong un, Feared, Fashion, Gown, Purse, Britain, Secret Identity, Unknown Wife Of Kim Jong, Hindi Article

Featured image credit / Facebook open graph: ibtimes.com.au