रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पर है. वह पिछले चार साल से इस पायदान पर बने हुए हैं. वह दुनिया में अपने देश का प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे हैं. माना जाता है कि अपने सफर में पुतिन जो पाना चाहते थे, वह उन्हें मिलता रहा. उनके शाही अंदाज की खबरें तो अक्सर सुर्खियों में बनी रहती हैं. शायद यही कारण है कि अटकलें लगती रहती हैं कि पुतिन दुनिया के सबसे अमीर आदमी हो सकते हैं. तो आइये उन कारणों को खोजने की कोशिश करते हैं:

एक अरब डॉलर का शाही महल

पुतिन की निजी संपत्ति में सबसे अधिक चर्चा काले सागर के किनारों पर बसे शाही महल की होती है. माना जाता है कि इस घर की कीमत लगभग एक अरब डॉलर है. यहां कथित तौर पर एक निजी थियेटर, तीन हेलीकाप्टरों के लिए एक लैंडिंग पैड और सुरक्षा जैसे सारे बंदोबस्त किए गये हैं. महल को व्यक्तिगत रूप से पुतिन के लिए बनाया गया था. अगर अफवाहें सच हैं, तो काला सागर पुतली पुतिन का एकमात्र महल नहीं है. इसके अलावा पुतिन के पास यूरोप में कई घर हैं. फिनलैंड, मास्को दक्षिण-पूर्वी यूरोप के ब्लैक सी कोस्ट सहित उनके पास 20 घर हैं. पुतिन घड़ियों के भी बेहद शौकीन हैं. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके पास तकरीबन $4 मिलियन से अधिक की घड़ियों का एक संग्रह मौजूद है.

पुतिन जिस घर में रहते हैं वह आधुनिकता से पटा पड़ा है. जर्मन झूमर और इतालवी फर्नीचर इस घर की शोभा बढ़ाते हैं. यहां एक बिलियर्ड रूम, एक शानदार बगीचा, सुंदर पूल के साथ-साथ सभी लक्जरी चीजें मौजूद हैं. पुतिन खुद को शाही दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते. एक रिपोर्ट की मानें तो वह अपनी लाइफस्टाइल पर करीब 2.5 बिलियन डॉलर्स खर्च करते हैं.

पुतिन के पास एक-दो नहीं, बल्कि कुल 58 एयरक्राफ्ट हैं. इनमें 15 हेलिकॉप्टर भी शामिल है. उनके पास Ilyushin Il-96 नामक एक एयरक्राफ्ट है. इसके बारे में कहा जाता है कि यह किसी घर जैसा है. इसके टॉयलेट पर पुतिन ने करीब 4 करोड़ रुपए खर्च किए थे. एयरक्राफ्ट के साथ ही उन्हें लक्जरी कारें भी पसंद हैं. उनके पास लगभग 700 अल्ट्रा लग्जरी कारों का कलेक्शन है. यह सारी कारें दुनिया की महंगी कारों में से हैं. वह करीब 4 याट्स के मालिक भी हैं. इनमें से एक उन्हें रूस के एक अरबपति ने उपहार में दिया था.

The Great Kremlin Palace, Moscow (Pic: publicdomainpictures.net)

स्टैनिस्लाव बेलकोव्स्की के दावे

कहते हैं पुतिन के पास बहुत पैसा है, लेकिन कितना है? इसका अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है. स्टैनिस्लाव बेलकोव्स्की नामक एक पूर्व मध्य स्तर के क्रेमलिन सलाहकार का भी मानना है कि पुतिन के पास बहुत पैसा है. उन्होंने दावा किया था कि 2007 में पुतिन की कम से कम 40 अरब डॉलर की  संपत्ति थी, जिसके लिए ‘फोर्ब्स’ ने उन्हें रैंकिंग के शीर्ष 10 में रखा था. इसके साथ ही वह अनुमान लगाते हैं कि पुतिन की कमाई तेल के कारोबार से होती है. उनके अनुसार पुतिन तेल कम्पनी शोगुटनेफ्टेगाज का 37% और प्राकृतिक गैस कंपनी गज़प्रोम का 4.5% नियंत्रित करते हैं. हालांकि, इन संपत्तियों में से किसी को भी सीधे तौर पर सही नहीं माना जाता.

बाद में 2012 में  बेलकोव्स्की ने पुतिन की संपत्ति को लेकर फिर से सवाल उठाए, इस बार उन्होंने पुतिन के पास $ 70 बिलियन डॉलर होने का दावा किया. यह आंकड़ा चौंकाने वाला है. वर्तमान दुनिया में सबसे अमीर अरबपति बिल गेट्स हैं. उनके पास 89 अरब डॉलर की संपत्ति है. ऐसे में अगर बेलकोव्स्की का दावा सही है, तो पुतिन दुनिया के सबसे अमीर आदमी हो सकते हैं.

200 अरब डॉलर के स्वामित्व का अनुमान

बेलकोव्स्की के अलावा हेज फंड के मैनेजर बिल ब्रॉडर ने भी पुतिन की संपत्ति पर खुलासा किया. बिल ब्रॉडर रूस के एक बड़े विदेशी निवेशक थे. उन्होंने एक समारोह के दौरान पुतिन के पास करीब 200 अरब डॉलर के स्वामित्व होने की बात कही. ब्रॉडर ने कहा कि पूर्व केजीबी अधिकारी पुतिन रूस में 17 वर्षों से रहे हैं. अगस्त 1999 में वह रूस के प्रधानमंत्री और मई 2000 में वह राष्ट्रपति चुने गए. बावजूद इसके उन्होंने रुस की तरक्की के लिए कोई खास काम नहीं किए.

स्कूलों, सड़कों और अस्पतालों की संख्या में कोई इजाफा नहीं हुआ, जबकि रुस की जीडीपी 2000 से 2007 तक लगातार बढ़ती रही. उन्होंने आरोप लगाया कि पुतिन ने स्विस बैंक में अपना पैसा जमा कर रखा है. आर्थिक विकास के अवसरों का उपयोग करके पुतिन ने अपनी व्यक्तिगत ताकत को बढ़ाया है. चूंकि, आरोपों की इस झड़ी के बीच वह कोई भी सबूत दाखिल नहीं कर सके, इसलिए इसको गंभीरता से नहीं लिया गया.

Vladimir Putin (Pic: playbuzz.com)

पुतिन ने स्वीकारा ‘वह हैं सबसे अमीर’, लेकिन…

न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर स्टीवन ली मायर्स की किताब ‘द न्यू ज़ार’ के मुताबिक अपने अंदाज में पुतिन इस बात को स्वीकार करते हैं कि वह सबसे अमीर व्यक्ति हैं. पुतिन ने कहा है, मैं यूरोप में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे धनी व्यक्ति हूं. मैं भावनाओं को जमा करता हूं. रूस के लोगों ने मुझे दो बार रुस की जिम्मेदारी दी. यह मेरी सबसे बड़ी संपत्ति है और इस लिहाज से मैं दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति हूं.

बताते चलें कि पुतिन दुनिया के 9वें सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले नेता हैं. उनको 85 लाख रुपये मिलते हैं. पुतिन विश्व के उन नेताओं में एक हैं, जो अपनी शाही अंदाज और कीमती शौक के लिए जाने जाते हैं. उन्हें खाली वक्त में जंगलों में शिकार करना पसंद है. बढ़ती उम्र में खुद को फिट रखने के लिए वह मैदान में घंटों पसीना बहाते हैं. पुतिन ब्लैक बेल्ट हैं और जूडो चैम्पियन रह चुके हैं.

चूंकि, पुतिन अपनी निजी संपत्ति के बारे में किसी प्रकार की जानकारी का खुलासा नहीं करते. परिणाम स्वरुप पुतिन की संपत्ति का रहस्य बना हुआ है. हां उनकी सम्पत्ति को लेकर अटकलों को बाजार जरुर गर्म बना रहता है.

Web Title: Vladimir Putin Could Richest Man in the World, Hindi Article

Keywords: Money Power, Vladimir Putin, Russian President, Putin—a Former KGB Agent, Putin’s Riches Reveals, Authority,Russia, Billionaires, Forbes Magazine’s Ranking, Oil Sector, Belkovsky, country, luxurious life, Bill Gates, Rumours, President

Featured image credit / Facebook open graph: scoopnest.com