इस मॉर्डन लाइफ में अगर लोगों से पूछा जाये कि उन्हें किस चीज का क्रेज है? तो कुछ लोग कहेंगे भाई हमेंं ब्रांडेड कपड़े पंसद हैं, वही कुछ लोग कहेंगे कि हमेंं मंहगे जूते और लक्जरी गाडियां पसंद है… आदि. पर क्या आपने किसी को यह कहते सुना है कि उसे टॉयलेट सीट्स का क्रेज है. चौंकिए, मत यह सच है, तेजी से बढ़ते वक्त में अन्य चीजों के साथ-साथ टॉयलेट सीट्स के लिए भी लोगों की दीवानगी बढ़ी है. दुकानों पर मंहगी से मंहगी सीट खरीदने की होड़ सी मचने लगी है. तो आईये जानते हैं दुनिया की कुछ टॉपक्लास टॉयलेट सीट्स के बारे में .

‘हैंग फंग गोल्डन टॉयलेट’

हॉन्ग कॉन्ग में बने इस टॉयलेट का दाम कुछ हज़ार नहीं बल्कि 5 मिलियन डॉलर है. भारत में इसकी कीमत करोड़ों में हो जाती है.  2008 में आये इस टॉयलेट के दाम सुनकर किसी का भी सिर चकरा सकता है. इस टॉयलेट का निर्माण उस वक़्त हुआ था, जब सोने का दाम गिरा हुआ था. इसको ‘हैंग फंग’ नामक एक कंपनी ने बनाया था.

‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन टॉयलेट’

रूस की एक कंपनी द्वारा बनाया गया यह ‘स्पेस टॉयलेट’ दुनिया का सबसे महंगा टॉयलेट है. यह कोई आम टॉयलेट नहीं है. यह ‘नासा’ के वैज्ञानिकों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. इस टॉयलेट की कीमत है 19 मिलियन डॉलर है. यह कोई मजाक नहीं है इस टॉयलेट का दाम सच में इतना है. अब आप सोचेंगे कि आखिर इसमें ऐसा क्या खास है. यह सोने का बना हुआ भी नहीं है, फिर इतना ज्यादा दाम क्यों. बताते चलें कि इस टॉयलेट की खासियत है कि यह पेशाब को पानी में तब्दील कर देता है.

International Space Station Toilet Seat (Pic: space.com)

‘डगोबर्ट’ लकड़ी के सिंहासन वाला टॉयलेट

यह टॉयलेट सीट आपको राजाओं वाला एहसास करवाता है. इसका दाम 1200 डॉलर है. यह टॉयलेट पूरी तरह से लकड़ी से बनाया जाता है. यह पुराने समय के जीवनशैली पर बना टॉयलेट है. इस वजह से इसमें अन्य बहुत सी सुविधाएं उसी जमाने के हिसाब से मिलती है. इसमें  मोमबत्ती रखने का स्टैंड, राखदानी आदि के लिए जगह दी गई है. और तो और इसमें काम पूरा होने पर जब आप खड़े होंगे तो घंटी बजने की सुविधा भी है. एक बात और यह भले ही पुराने समय जैसा दिखता हो पर इसको बनाने में आधुनिक जमाने की तकनीक का यूज किया गया है. इसे ‘क्लासिक’ टॉयलेट की सूची में भी शामिल किया गया है.

‘स्वारोवस्की’ क्रिस्टल टॉयलेट

128,000 डॉलर का यह टॉयलेट पूरी तरह ‘स्वारोवस्की’ क्रिस्टल से बना है, जोकि एक प्रकार से हीरे का टुकड़ा माना जाता है. इसमें ‘स्वारोवस्की’ क्रिस्टल के 72,000 टुकड़ों का यूज किया गया है. इस टॉयलेट को बनाने में लगभग एक महीने का समय लग गया था. यह उस वक़्त दुनिया के सामने लाया गया, जब जापान सुनामी और भूकम्प से हुई त्रासद से उबर रहा था. कंपनी के मालिक का दावा था कि उनकी यह ‘टॉयलेट सीट’ सबसे अलग होगी, जो सच साबित हुआ. यह सीट लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी.

Swarovski Crystals Toilet Seat (Pic: luxurylaunches.com)

‘फाउंटेन’ बाय मार्सेल ड्चंप

18 कैरेट सोने से बना यह टॉयलेट एक दिन के लिए अमेरिका की आम जनता के लिए खोला गया था. न्यूयॉर्क के एक संग्रहालय में यह टॉयलेट सीट लगाई गई थी, ताकि एक दिन के लिए आम जनता भी इसका अनुभव ले सकें. खबरों की मानें तो लोग कतारों में खड़े होकर, इस पर एक बार बैठने का इंतजार करते देखे गये थे. इस टॉयलेट सीट की कीमत 1,474,592 से 2,527,872 डॉलर के करीब है. इस टॉयलेट सीट को संग्राहलय की चौथी मंजिल के बाथरूम में लगा दिया गया था, ताकि आम लोग वहां जा सके.

‘मून रिवर पार्क’ टॉयलेट सीट

750,000 डॉलर की लगत से बना यह टॉयलेट कैसा होगा? यही सब देखना चाहते थे. 2005 में जब इसको पहली बार जनता के लिए खोला गया था, तो लम्बी कतारों में इसके दीदार के लिए पहुंचे. जहां इस टॉयलेट को लांच किया गया वह एक पर्यटक स्थल जैसा बन गया है. यहां प्रवेश-शुल्क देकर आप टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

‘आईनैक्स’ टॉयलेट सीट

6000 डॉलर की लागत से बनी इस टॉयलेट की सीट गजब की है. इसको यूज करते समय आपको कोई भी काम खुद से नहीं करना पड़ता. जैसे कि यह अपने आप खुल जाता है. टॉयलेट में समय व्यतीत करते हुए आप चाहें तो अपना कोई मनपसंद गीत सुन सकते हैं. बाथरूम की लाइट को भी आप अपने अनुसार ढाल सकते हैं. यही नहीं सर्दियों में तो इस टॉयलेट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सीट को गरम रखती है, जिससे इसपर बैठ कर ठण्ड का एहसास न हो.

‘टोटो मियाबी’ टॉयलेट सीट

जापानियों की यह टॉयलेट सीट लोगों को ख़ासा पसंद आती है. इसमें आपको जापानी संस्कृति की झलका दिखेगी, जो किसी का भी दिल मोह लेने में माहिर मानी जाती है. यह टॉयलेट सीट सुंदरता से भरी हुई है. इस पर की गई सजावट तो किसी को भी अपना दीवाना बना दे. इस जापानी संस्कृति वाले टॉयलेट सीट का दाम है 7000 डॉलर, जो वैसे तो एक टॉयलेट सीट के लिए ज्यादा है. पर अगर आपका कला के प्रति रुझान है, तो यह टॉयलेट सीट आपको खूब पसंद आएगी.

TOTO Miryabi, Toilet Seat (Pic: homeportfolio.com)

‘कोहलर नूमी हाईटेक’ टॉयलेट सीट

कोहलर का बाथरूम से जुड़ी चीज़े बनाने में बहुत नाम है. उनकी बनाई इस टॉयलेट सीट को पाने की तमन्ना हर किसी को होगी. इस टॉयलेट सीट में तकनीक का बखूबी इस्तेमाल किया गया है. इसमें आपके लिए हर उस चीज़ का प्रबंध किया गया है, जिसकी आप कल्पना करते हैं. 6000 डॉलर वाली इस टॉयलेट सीट में आपको एयर ड्रायर, रूम फ्रेशनर, गरम होने वाली सीट, पैर गरम रखने की मशीन और संगीत जैसे सारे इंतेजाम किए गये हैं.

‘जुलिएन बेंच’ टॉयलेट सीट

इस टॉयलेट सीट की खासियत है कि, जब यह इस्तेमाल में ना हों, तो आप इसके कवर को लगा कर एक बेच के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी यह खासियत बाथरूम को सुन्दर बनाती है. इसकी कीमत 11000 डॉलर रखी गयी है. ऐसे में जिन लोगों को अपना बाथरूम सजाने का शौक है और साथ में थोड़ी जेब ढीली करने में कोई हिचक नहीं, उनके लिए तो यह टॉयलेट सीट बहुत ही बढ़िया विकल्प हो सकता है.

‘डिजाइन ओडिसी वर्टीब्रे’ टॉयलेट सीट

जिन लोगों को एक साथ बहुत सारे काम एक साथ करने की आदत होती है, उनके लिए 15000 डॉलर की यह टॉयलेट सीट पंसदीदा हो सकती है. इसको पूरा बाथरूम भी बोला जा सकता है. दरअसल यह कई खांचों में बंटा हुआ है, इसमें एक समय में आप टॉयलेट इस्तेमाल कर सकते हैं, दांत साफ सकते हैं व साथ ही साथ शावर का भी आनंद ले सकते हैं. यह खांचों वाला टॉयलेट उन लोगों को तो बहुत पसंद आएगा जो आलसी हैं, क्योंकि इसमें ज्यादातर काम आप बैठे-बैठे ही कर सकते हैं.

‘टोटो इंटेलिजेंस 2’ टॉयलेट सीट

यह ख़ासतौर पर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है. यह टॉयलेट सीट किसी डॉक्टर से कम नहीं है. इसकी तकनीक कुछ ऐसी है कि यह आपका रोजाना चेकअप करती है. यह आपके टॉयलेट जाने के बाद कुछ सैंपल बचा लेता है, जिसके बाद यह सारी जानकारी कंप्यूटर पर भेजता है. इसमे ब्लड शूगर, ब्लड प्रेशर और शरीर का तापमान आदि आता है. यही नहीं, यह टॉयलेट यह बताने में भी सक्षम है कि कहीं आप गर्भवती तो नहीं हैं. इस डॉक्टर की खूबी वाले टॉयलेट की कीमत 6100 डॉलर है.

Design Odyssey Vertebrae, Toilet Seats (Pic: uniformdesign.us)

तो यह थीं दुनिया के कुछ सबसे महंगे टॉयलेट सीट की एक सूची, जो सिर्फ अपने दाम के लिए ही नहीं बल्कि अपनी सुविधाओं के लिए भी मशहूर हैं. आज कल का समय ही कुछ ऐसा है, जिसमें लोगों को हर चीज़ ऐसी चाहिए, जिसे वह बाकियों को भी दिखा सके. बस इसी का नतीजा है कि वक़्त के साथ टॉयलेट जैसी आम चीज़ भी इतनी ख़ास बनती जा रही है.

Web Title: Worlds 11 Most Expensive Toilet Seats , Hindi Article

Keywords: Expensive Toilet, Hang Fung, Gold Toilet, Designer Toilet, NASA, International Space Center, Kohler, Crystal Toilet, Money

Featured image credit / Facebook open graph: telegraph.co