वायरल

5 मिनट में पढ़ें

री चुन ही: नार्थ कोरिया की अनोखी ‘पिंक लेडी’

Published

5 मिनट में पढ़ें to read

Search Icon Search Icon Search Icon
Vimal Naugain

Vimal Naugain

Staff Writer

नार्थ कोरिया हमेशा से अपने मिसाइल और परमाणु परीक्षण के लिए कुख्यात रहा है.

हाल ही में उसने एक बार फिर से कथित रूप से हाइड्रोजन बम का परीक्षण करके पूरी दुनिया में खुद को सुर्खियोंं में ला दिया. अखबारों से लेकर न्यूज़ चैनल तक हर जगह इसी बात की चर्चा हो रही थी कि कोई कुछ भी कर ले, लेकिन नार्थ कोरिया नहीं मानेगा.

इसी माहौल के बीच नार्थ कोरियाई की पिंक पोशाक वाली एक लेड़ी भी फेमस हो गई है. दरअसल, यह लेडी नार्थ कोरिया की सबसे पुरानी और जानीमानी न्यूज़ एंकर री चुन ही हैं. तो आईये इनके फेमस होने के कारणों की जानने की कोशिश करते हैं:

परमाणु परीक्षण ने बनाया सुर्खियां

मामला कुछ ही दिन पुराना है. ‘नार्थ कोरिया की आवाज़’ कही जाने वाली न्यूज़ एंकर री चुन ही ने अपने बुलेटीन में परमाणु बम की खबर को प्रमुखता से दिखाया. वह हमेशा की तरह गुलाबी पारंपरिक नार्थ कोरियाई ड्रेस में थीं. उनकी उम्र भले ही 74 के आसपास हो चुकी है, लेकिन उन्होंने जिस उत्साह से इस खबर को पढ़ा, वह अनोखा था. उन्होंने आक्रोश भरे लहजे में बताया कि नार्थ कोरिया ने अपना नया परमाणु परीक्षण सफलता से पूरा कर लिया है. नार्थ कोरिया के इस परीक्षण की सफलता को दुनिया के सामने इस तरह पेश किया, मानो वह इससे दुनिया को डराना चाहती हो.

यह ख़बर देखते-देखते ही आग की तरह वायरल हो गई. किम जोंग तो किम जोंग, ‘री चुन’ ट्रेंड करने लगीं. यह पहली बार नहीं था कि ‘री’ ने किसी गंभीर खबर को इस तरह से प्रस्तुत किया था. वह पहले भी ऐसा कर चुकी थीं. बस इस बार फर्क इतना था कि ‘री’ के बारे में काफी सारी जानकारी मीडिया के हाथ लग चुकी है.

Most Famous News Anchor Of North Korea (Pic: standard)

‘एक्टिंग’ था बचपन का सपना

आज तो ‘री’ की नार्थ कोरिया में एक अलग पहचान है. वह नार्थ कोरिया के अमीरों की सूची में गिनी जाती हैं. हालांकि, एक समय ऐसा भी थी, जब ‘री’ के पास कुछ भी नहीं था. उनका परिवार नार्थ कोरिया के उन गरीब परिवारों में से एक था, जो दूसरों की रहमत पर जीते थे. ‘री’ का पूरा बचपन कठिनाई से बीता. बावजूद इसके उनके अंदर एक गजब की सकारात्मकता थी.

वह एक्टिंग के क्षेत्र में कुछ करना चाहती थीं. इसके पीछे वाजिब कारण भी थे. असल में वह किसी भी भाव को बदलकर उसकी जगह दूसरा भाव इस्तेमाल करना बखूबी जानती थीं. जैसे ही उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की, वह अपना एक्टिंग का सपना पूरा करने के लिए निकल पड़ी. उन्होंने अपनी शुरुआत एक एक्टिंग कॉलेज से की थी. वहां पर ‘री’ ने अपनी स्किल्स को और भी निखार लिया था. उन्हें पता था कि किस तरह किसी चीज़ को पेश किया जाए कि सबको पसंद आए. अपनी गरीबी को पीछे छोड़ ‘री’ एक्टिंग में घुलने लगी थी. जैसे ही उन्होंंने कॉलेज से अपनी डिग्री पूरी की. वह नौकरी ढूंढने के लिए निकल पड़ी थीं.

न्यूज़ चैनल ने बदल दी दुनिया

कभी-कभी किस्मत बहुत ही पेचीदा हो जाती है. हम सोचते कुछ हैं और हो कुछ और जाता है. ऐसा ही कुछ ‘री’ के करियर के साथ हुआ था. वह एक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत ने उन्हें न्यूज़ बिजनेस में लाकर खड़ा कर दिया था. ‘री’ का एक्टिंग का सपना तो पूरा नहीं हो पाया तो उन्होंने न्यूज़ में ही एक्टिंग करनी शुरू कर दी थी. माना जाता है कि वह खबर को अपने एक्सप्रेशन और आवाज़ से तोड़ मरोड़ कर पेश करती थीं. उनके खबर को पेश करने का तरीका लोगों को बहुत भाता था. सब उनको सुनना पसंद करने लगे थे.

उनके अंदर वह बात थी कि वह लोगों को अपनी ओर बड़ी जल्दी ही आकर्षित कर लेती थीं. ‘री’ अपने शुरूआती दौर में ही थीं कि उनका करियर न्यूज़ एंकरिंग में बड़ी जल्दी ही फलने फूलने लगा था. अपनी लोकप्रियता के कारण ही उनका जल्दी ही प्रोमोशन भी हो गया था. बहुत जल्दी ही वह न्यूज़ चैनल के लीड एंकरों की गिनती में आ गई थीं. ऐसे ही वह साल दर साल आगे बढ़ती रहीं. अचानक उन्होंने महसूस किया कि उनका जीवन एकदम से बदल रहा है.

कहते हैं की ‘री’ की लोगों के दिलों को छू लेने की कला को देख किम इल सुंग बहुत प्रभावित हुए थे. किम ने सोचा की क्यों न ‘री’ का उपयोग अपने लिए किया जाए. किम चाहते थे, उनके पास ऐसा कोई हो, जो उनकी बात को लोगों को समझा सकें, जिसके लिए ‘री’ से बढ़िया कोई नहीं था.

वह खुद उनसे मिले और उनका प्रोत्साहन किया था. उस दिन के बाद से ‘री’ सिर्फ सरकार की ख़बरों को ही पढ़ती हैं. वह ज्यादातर सरकार की पैरोकार नज़र आईं. जब भी “री’ नार्थ कोरिया के कुछ भी स्टेटमेंट या रिपोर्ट के बारे में बात करती थीं, तो देश के दुश्मन डर जाया करते थे.

Most Famous News Anchor Of North Korea (Pic: zerozero)

‘री’ और किम परिवार का अनूठा साथ

वक़्त के साथ ‘री’,  किम परिवार के लिए एक ख़ास जरूरत बन गई थीं. जो बात ‘री’ में थी, वह उनको कहीं भी नहीं मिल रही थी. ‘री’ भी गुज़रते वक़्त के साथ लोगों के और करीब आ रहीं थी. वह दूर बैठे हुए अपने दर्शकों के अंदर के एहसासों को जगा देती थी. माना जाता है कि ‘री’ वैसे तो नार्थ कोरिया में फेमस थीं ही, किन्तु एक दिन की घटना के बाद वह हर घर के लिए ख़ास बन गई थीं. वह हादसा उस समय का था जब ‘री’ के करियर को उड़ान देने वाले किम इल सुंग का देहांत हो गया था. यह खबर लोगों के सामने पेश करने के लिए एक बार फिर से ‘री’ को ही चुना गया था.

उस रात जब री टीवी पर आई तो उनके भाव अलग थे. चेहरे पर भारी दुख था और आँखें नम थीं. जैसे ही ‘री’ ने किम की मौत की खबर सुनाई वह रोने लगी थीं. उनकी आंखों से आंसू टपकने लगे थे. वह सबको बताने लगीं कि किम की मौत का उन्हें कितना दुख है. री को किम परिवार से काफी सम्मान मिलता था. किम इल सुंग की मौत के बाद भी वह काम करती रहीं.

आखिर में जाकर 2012 में ‘री’ ने अपने एंकरिंग के करियर को विराम देने का मन बना डाला था. जल्द उन्होंंने रिटायरमेंट ले ली थी. रिटायर होने के बाद वह अपने परिवार के साथ एक आलीशान जिंदगी जीने लगी थी. सबको लगा था कि वह वापस टीवी पर नहीं आएगी, लेकिन एक बार फिर से वह अपने पुराने लिबास को ओढ़कर कैमरे के सामने आ खड़ी हो गई हैं. शायद किम जोंग उन भी जानता है कि उसकी परमाणु बम की खबर सिर्फ ‘री’ ही सबके आगे सही से पहुंचा सकती हैं, इसलिए लगता है कि ‘री’ का टीवी के प्रति काम ख़त्म नहीं हुआ है.

Most Famous News Anchor Of North Korea (Representative Pic: ibtimes)

परमाणु बम की खबर सुना कर ‘री’ ने पूरी दुनिया में अपना नाम कर लिया है. हर कोई ‘री’ के बारे में जानने का उत्सुक हो गया है. माना जा रहा है कि अब ‘री’ ज्यादा वक़्त और न्यूज़ में नहीं रहेंगी. जाने से पहले उन पर अपने जैसी नई एकंर  तैयार करने में जिम्मेदारी थी. आगे चाहे जो भी हो अभी के लिए तो ‘री’ ने अपने नाम का डंका बजा रखा है.

Web Title: Most Famous News Anchor Of North Korea, Hindi Article

Keywords: North Korea, Nuclear War, Nuclear Bomb, News, News Anchor, News Channel, Kim, Kim Il Sung, Kim Jong Un, Dictator, Most Famous Anchor, Actor, Death, Government Helper, Manipulator, New Broadcaster, Pink Lady, Ri Chun Hee, Viral News, World Problem, Most Famous New Anchor Of North Korea, Hindi Article

Featured image credit / Facebook open graph: fortunenews.com.au 

इस लेख के बारे में आप क्या सोचते हैं?

Fascinated
Informed
Happy
Sad
Angry
Amused

प्रतिक्रिया