वायरल

5 मिनट में पढ़ें

दुनिया का सबसे खतरनाक देश ‘यमन’

Published

5 मिनट में पढ़ें to read

Search Icon Search Icon Search Icon
Vimal Naugain

Vimal Naugain

Staff Writer

एक दौर में यमन एक शांतिप्रिय जगह माना जाता था. अच्छी खासी संख्या में लोग यहां अपना जीवन व्यतीत करते थे. किसी को नहीं पता था कि वक़्त ऐसी भी करवट लेगा. आज यमन मौत के कुएं के रूप में कुख्यात है.

जिस तरह से सीरिया में जंग की आग लगी हुई है, कुछ वैसा ही यमन में भी हो रहा है. देखकर हैरानी होती है कि यह वहीं यमन है, जो सैलानियों के लिए कभी एक आकर्षण का केंद्र हुआ करता था. यमन ऐसा कैसे हो गया, आईये जानने की कोशिश करते हैं:

‘गृहयुद्ध’ ने लिखी बर्बादी की पटकथा

यमन एक पेचीदे युद्ध का शिकार हुआ. इस जंग की शुरुआत राष्ट्रपति की कुर्सी के लिए हुई थी. एक राजनीतिक सौदे के अनुसार यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सलेह को अपनी गद्दी, नये राष्ट्रपति हादी को सौपनी थी. माना जा रहा था कि यह बदलाव यमन में स्थिरता लेकर आएगा, किन्तु ऐसा हुआ नहीं!

सलेह ने मौके पर अपना राज छोड़ने से मना कर दिया था, हालांकि बाद में उसे अंतर्राष्ट्रीय दबाव में आकर इस्तीफा देना पड़ा था. इस उठापटक ने ज्यादातर लोगों को हादी के खिलाफ कर दिया था.

हादी जैसे ही गद्दी पर आए थे, उनके सामने कई परेशानियों ने उभार लेना शुरु कर दिया. सलेह के समर्थक हादी के खिलाफ हो गए थे. अलकायदा ने भी हादी के खिलाफ हमला करना शुरू कर दिया था. एक तरफ थी हादी की सेना तो दूसरी ओर अलकायदा के आतंकी और सलेह के समर्थक थे. थोड़े समय बाद यह एक बड़ी लड़ाई बनके सामने आ गई थी. हर कोई यमन में अपना-अपना राज बनाने के लिए मैदान में उतर गया था. इन सभी पक्षों के बीच एक और जंग भड़की जिसमें शिया और सुन्नी के बीच भी लड़ाई शुरू हो गई थी.

पूरे देश में हर जगह युद्ध होने लगे थे. युद्ध को रोकने की कोशिशें भी बहुत हुईं, लेकिन कोई कुछ नहीं कर पाया. आज भी समय-समय पर जंग रूकती है फिर से शुरू हो जाती है. यमन पूरी तरह से बंट चुका है. कुछ हिस्सा हादी सरकार के कब्ज़े में है, कुछ सलेह के लोगों के पास है और बाकी बचे हिस्सों पर अलकायदा अपना राज चला रहा है. इस गृहयुद्ध के कारण यहाँ पर हजारों लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें अधिकतर आम जनता ही थी.

Yemen: Most Dangerous Country In The World (Pic: partiantisioniste)

अधिकतर बच्चे होते हैं जंग के शिकार!

यमन की जंग का सबसे ज्यादा असर अगर कहीं पड़ता है, तो वहां की जनता पर और उनमें भी बच्चों पर सर्वाधिक! जंग के चक्कर में अधिकतर व्यस्क मारे जा चुके हैं और अब यमन में आधी जनसंख्या सिर्फ बच्चों की ही बाकी रह गई है. माना जाता है कि इस समय वहां 12 मिलियन बच्चे हैं. कहते हैं कि हर आठ में से एक परिवार जो यमन में रहता है उसने अपना एक बच्चा जंग के चक्कर में खोया है.

इसके साथ हर दस में से एक बच्चा किसी न किसी रूप से घायल होता रहता है. इसके अलावा जो चीज़ सबसे ज्यादा परेशान करने वाली है वह यह् है कि यहाँ पर हर पल आती मौत को देख कर बच्चों की मानसिकता पर बड़ा असर पड़ता है.

बच्चे बाहर जाने से डरते हैं क्योंकि जगह-जगह लैंड माईन बिछी रहती है. घर के अंदर रहना भी खतरे से खाली नहीं है क्योंकि कभी भी होने वाले हवाई हमले या अनचाहे आतंकी मौत बनके सामने आ जाते हैं.

Yemen: Most Dangerous Country In The World (Pic: theintercept)

सब्जी की तरह बिकती हैं बंदूकें…

यमन में हो रहे युद्ध के कारण वहां पर बंदूकों की मांग बहुत बढ़ गई है. हर पक्ष के लोगों को अपने बचाव के लिए बंदूक तो चाहिए ही होती है. जिन जगहों पर सरकार की पकड़ नहीं है उन जगहों पर लोगों ने बंदूकों का धंधा खोल रखा है. सबसे हैरान करने वाली बात तो यह है कि यहाँ पर बंदूक कोई सब्जी की तरह खरीद सकता है. जिस तरह शहरों में सब्जीमंडी होती है यहाँ पर बंदूकमंडी होती है. छोटी-बड़ी, पिस्तौल-रायफल, ग्रेनेड-राकेट आदि न जाने और कितने ही तरीके के हथियार यहाँ पर खुलेआम बिकते हैं. यमन में कोई गरीब हो या अमीर बंदूक सबकी जरूरत है. इसकी वजह से ही यहाँ का यह गन मार्किट बेहद तेजी से बढ़ता जा रहा है.

देश में हथियारों की गिनती में यमन विश्व में दूसरे नंबर पर आता है. कहते हैं कि देश के हर दूसरे नागरिक के पास एक बंदूक है. कई लोग तो ऐसे भी हैं जिनके पास एक-दो नहीं बल्कि दर्जनों बंदूके हैं. कभी बड़े तो कभी बच्चे इन दुकानों को चलाते हुए दिख जाते हैं. यमन में हो रही हथियारों की इतनी बड़ी खरीदारी से ही कोई भी अंदाजा लगा सकता है की आखिर यहाँ पर क्या हालात हैं.

दुकानदारों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता कि आखिर खरीदने वाला कौन है. फिर चाहे वह सरकार का आदमी हो, बागी हो या अलकायदा का कोई आतंकी ही क्यों न हो!

इन्हें सिर्फ बंदूक बेचने और पैसा कमाने से मतलब रहता है. यमन में आलम अब यूँ है कि हर घर में बंदूक रहती है. अगर कोई एक बंदूक निकालकर डराने की सोचे उससे पहले कोई दूसरा उससे बड़ी और खतरनाक बंदूक सामने निकालके रख देता है. छोटे बच्चों के दिमाग में भी बंदूक कोई खिलौना बनके सामने आता है और वह भी बंदूक लिए जगह जगह फिरते हैं.

Yemen: Most Dangerous Country In The World (Representative Pic: ibtimes)

घटता पानी और ‘बढ़ता ड्रग्स’

यमन में जिंदगी इतनी बदतर है कि वहां पर आम जीवन जीना भी मुश्किल होता है. आम जरूरतें भी लोगों की पूरी नहीं हो पाती हैं. इस समय यमन में जो सबसे बड़ी परेशानी सामने आ रही है वह तेजी से होती पानी की कमी है. सरकार हर जगह नहीं है इसलिए अधिकतर जगहों पर पानी की सप्लाई बंद हो चुकी है और लोग प्यासे मरने को मजबूर हैं. बूंद-बूंद पानी के लिए लोग किसी से भी लड़ सकते हैं.

कहते हैं कि यमन में पानी का संकट इतना है कि अधिकतर लोग सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले हरी पत्तियों को चबाते हैं, ताकि थोड़ी नमी उन्हें मिल जाए. पानी के टैंकर भी यहाँ पर महीने में एक बार ही आते हैं जोकि जरूरत पूरी नहीं कर पाते हैं. यमन में पानी घटने की एक और वजह है जो है ड्रग्स की खेती करना.

माना जाता है कि कई किसानों ने खाने की चीज़ों को छोड़ अब ड्रग्स की खेती शुरू कर दी है क्योंकि यह ज्यादा फायदेमंद है. ड्रग्स की खेती में बहुत पानी लगता है. माना जाता है कि यमन का काफी पानी ड्रग्स की खेती में ही लग जाता है. एक साथ यह ड्रग्स कई मुसीबतें यमन के लोगों के सामने लाता जा रहा है.

Yemen: Most Dangerous Country In The World (Pic: baltimoresun)

यमन आज दुनिया का वह हिस्सा बना चुका है जिसके लिए किसी की मदद का हाथ नहीं बढ़ रहा है. अपने आप को खुद ही यमन ख़त्म करने में लगा हुआ है. गलती चाहे जिसकी भी हो भुगतान तो आम जनता को करना पड़ता है. यमन में लोगों की जिंदगी इतने खतरे में गुज़रती है की इस बात ने यमन को सबसे खतरनाक देश का नाम दिला दिया है. आज भी यमन की आवाम एक सुनहरे कल के इंतज़ार में बैठी हुई है.

Web Title: Yemen: Most Dangerous Country In The World, Hindi Article

Keywords: Yemen, Middle East, Saudi Arab, Al-Qaeda, Terrorist, Crisis, Water Crisis, Children Death, Dangerous Country, Open Gun Market, Civil War, Political Failure, Protesters, Siah Sunni, Muslim, Islam, Military, Shooting, Air Bombing, Land Mines, Refugees, Daily Life At Yemen, Fighters, War, Yemen: Most Dangerous Country In The World, Hindi Article

Featured image credit / Facebook open graph: washingtontimes

इस लेख के बारे में आप क्या सोचते हैं?

Fascinated
Informed
Happy
Sad
Angry
Amused

प्रतिक्रिया